जालंधर, 21 अक्तूबर:
पंजाब के बागवानी, स्वतंत्रता सेनानी और रक्षा कल्याण मंत्री मोहिंदर भगत ने आज यहां पंचवटी गौशाला बस्ती गुजा में मवेशियों को मुंह-खुर रोग से बचाने के लिए जिला स्तरीय टीकाकरण अभियान शुरू किया।
इस दौरान कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए राज्यव्यापी अभियान शुरू किया है, जिसके तहत पशुओं का मुफ्त टीकाकरण किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पंजाब की अर्थव्यवस्था में पशुधन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है, जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पशुओं और पशुपालको की बेहतरी के लिए लगातार प्रयास कर रही है।
उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत जिला जालंधर को वैक्सीन की 3,38,600 खुराकें प्राप्त हुई है और इस महत्वपूर्ण कार्य को उचित ढंग से चलाने के लिए जिले में कुल 28 टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अभियान के तहत विभाग के अधिकारी/कर्मचारी पशुपालकों के घर-घर जाकर पशुओं का टीकाकरण करेंगे। उन्होंने पशुपालकों से अपील की कि कोई भी पशुपालक अपने पशुओं का टीकाकरण करवाने से वंचित न रहे ताकि पशुओं को इस रोग से होने वाले नुक्सान से बचाया जा सके।
इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने अपने विवेकाधीन कोष से पंचवटी गौशाला को 2 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
इस दौरान गौ सेवा आयोग, पंजाब के चेयरमैन अशोक कुमार सिंगला के दिशा-निर्देशानुसार गौ कल्याण शिविर का भी आयोजन किया गया, जिसमें विभाग की ओर से 5000 रुपये की दवाइयां दान की गई।
इससे पहले पशुपालन विभाग जालंधर के डिप्टी डायरेक्टर डा.राम मूर्ति मट्टू एवं अन्य अधिकारियों ने कैबिनेट मंत्री का स्वागत किया।
इस अवसर पर पशुपालन विभाग के सहायक डायरेक्टर डा. अनिल कुमार, सहायक डायरेक्टर डा. बलवीर सिंह, सीनियर पशु चिकित्साधिकारी अमनदीप, डा. जसबीर सिंह, डा.कुलविंदर सिंह, अध्यक्ष वेटरनरी ऑफिसर्स एसोसिएशन डा.हरविंदर सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी डा. कुलविंदर सिंह,डा.हर्ष श्वेता, डा. विनोद कुमार, जिला पशु चिकित्सा इंस्पेक्टर सुरिंदरपाल, सीनियर पशु चिकित्सा इंस्पेक्टर अशोक कुमार, नरिंदर सिंह, पशु चिकित्सा इंस्पेक्टर जसकरण सिंह, गौशाला अध्यक्ष लक्की मल्होत्रा, योगेश मल्होत्रा, वी.के. मनी, तलविंदर सोही, अशोक चड्ढा, सतनाम डी.सी., बब्बू बजाज, राणा नायर, राजीव वर्मा, रमेश विज, चमनलाल सभरवाल, सनी वर्मा भी मौजूद थे।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।