विश्वजीत सिंह एक सिख व्यक्ति हैं, जो अपने “सिख कैप्टन अमेरिका” व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। यह अमेरिकी कॉमिक चरित्र कैप्टन अमेरिका पर आधारित है, जो पगड़ी और दाढ़ी के साथ कट्टरता, असहिष्णुता और इस धारणा के खिलाफ लड़ता है कि एक अमेरिकी व्यक्ति कैसा दिखना चाहिए। विश्वजीत सिंह, उर्फ “सिख कैप्टन अमेरिका”, अज्ञानता और घृणा का सामना करने के लिए पूरे अमेरिका की यात्रा कर रहे हैं, और सिख धर्म के सुंदर, समानता-प्रेरित मार्ग का परिचय दे रहे हैं।

विश्वजीत ने फिल्म निर्माता रायन वेस्ट्रा के साथ मिलकर अपनी पहली लघु एनीमेशन फिल्म “अमेरिकन सिख” बनाई, जो उनकी खुद की जीवन कहानी पर आधारित है। वाशिंगटन डीसी में जन्मे, वह भारत में पले-बढ़े और 1984 में अपने परिवार के साथ नई दिल्ली में सिखों पर हुए हमलों के दौरान जीवित रहे। अंततः, 9/11 त्रासदी के बाद भेदभाव का सामना करने के लिए वे अमेरिका लौट आए।

पिछले साल, “अमेरिकन सिख” ने फिल्म फेस्टिवल सर्किट में प्रशंसा प्राप्त की, न्यूयॉर्क के ट्रिबेका फेस्टिवल में इसका विश्व प्रीमियर हुआ। साइडवॉक फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ लघु एनीमेशन, सैन डिएगो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ एनीमेशन, और सिएटल के पिक्चर फिल्म फेस्टिवल सहित कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कार जीते। विश्वजीत ऑस्कर के लिए क्वालिफाई करने वाले पहले सिख निर्देशक बने।

अमृतसर के मशहूर शेफ विकास खन्ना और 2023 के ऑस्कर विजेता गुनीत मोंगा इस फिल्म के कार्यकारी निर्देशक हैं। फिल्म को ए.आर. रहमान से प्रशंसा मिली, जिन्होंने कहा, “अमेरिकन सिख स्वीकृति और साहस की एक सम्मोहक कहानी है,” और गुनीत मोंगा कपूर ने कहा, “अद्भुत वॉयसओवर, अद्भुत कहानी, अद्भुत एनीमेशन, अद्भुत रंग। ‘अमेरिकन सिख’ टीम ने सिर्फ 10 मिनट की अवधि में जो हासिल किया है, वह वाकई अद्भुत है। वाह!”

लोकप्रिय मांग पर “अमेरिकन सिख” को दुनियाभर में सभी के लिए YouTube पर रिलीज़ किया गया। CNN, गुड मॉर्निंग अमेरिका, फोर्ब्स, वैरायटी, बीबीसी पंजाबी ने ऑस्कर क्वालिफिकेशन के रास्ते और हाल ही में YouTube पर रिलीज़ होने पर फिल्म को कवर किया है।

Disclaimer : यह खबर उदयदर्पण न्यूज़ को सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई है। उदयदर्पण न्यूज़ इस खबर की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं करता है। यदि इस खबर से किसी व्यक्ति अथवा वर्ग को आपत्ति है, तो वह हमें संपर्क कर सकते हैं।